स्पेन की बहुमंजिला इमारतों में भीषण आग, चार मरे,14 घायल; 19 लापता

Spread the love

स्पेन के वालेंसिया शहर की दो बहुमंजिला इमारतों में गुरुवार को भीषण आग लगने से चार लोगों की मौत हो गयी और छह दमकल कर्मियों सहित 14 लोग घायल हो गए। हादसे के बाद से करीब 19 लोगों का पता नहीं चल पाया है।

आपातकालीन सेवाओं के अनुसार स्थानीय समयानुसार कल शाम करीब साढ़े पांच बजे आग ने कैम्पानार इलाके में 14 मंजिला ब्लॉक को अपनी चपेट में ले लिया और यह कुछ ही पलों में पास की इमारत तक फैल गई। उन्होंने कहा,“ आग इमारत के चौथे मंजिल पर लगी ।देखते-ही देखते पूरी इमारत इसकी चपेट में आ गयी और इसके बाद पास की दूसरी बहुमंजिला इमारत में भी पहुंच गयी।तेज हवाओं के कारण आग और तेजी से बगल की इमारत में फैल गई।”

स्थानीय मीडिया के अनुसार लोग जान बचाने के लिए बालकनी में पहुंच गये। आग में फंसे कई लोगों को दमकलकर्मियों ने बड़ी क्रेनों से उतार कर उनकी जान बचायी। इस दौरान छह दमकलकर्मी भी काल के गाल में समा गये।

बीबीसी के अनुसार इस भीषण हादसे में कम से कम चार लोगों की मौत हो गयी है और छह दमकल कर्मियों तथा एक छोटे बच्चे सहित 14 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। बीस से अधिक दमकल ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घटना के बाद से 19 से अधिक लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पायी है।

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज़ ने इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है। श्री सांचेज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा कि इस भयावह हादसे से वह बेहद दुखी और निराश हैं। वह प्रभावित सभी लोगों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा, “वेलेंसिया की एक इमारत में लगी भयानक आग से मैं स्तब्ध हूं। मैं प्रभावित सभी लोगों के प्रति एकजुटता व्यक्त करता हूं और घटनास्थल पर पहले से ही तैनात सभी आपातकालीन कर्मियों के प्रति आभार प्रकट करता हूं।” उन्होंने सभी संबद्ध विभागों को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि लोगों को हरसंभव मदद मिले।

स्पेन की सैन्य आपातकालीन इकाई के सैनिकों सहित आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों को तैनात किया गया है। फ्रैक्चर, जलन और धुएं के कारण साँस लेने जैसी समस्यों के लिए डॉक्टरों ने मौके पर चिकित्सा शिविर लगाया था।

समाचार पत्र ‘एल पेस’ ने इमारत के प्रबंधक के हवाले से खबर दी है कि इमारत में 138 फ्लैट हैं और इसमें 450 लोग रहते थे।एक महिला ने टीवीई को बताया कि उसने दमकल कर्मियों को इमारत की पहली मंजिल पर फंसे एक किशोर लड़के को बचाने का प्रयास करते देखा था।

आग के तेजी से फैलने के कुछ घंटों बाद, स्पेन में इमारत के निर्माण में इस्तेमाल की गई सामग्री के बारे में सवाल खड़े हो गये हैं।वेलेंसिया के कॉलेज ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्निकल इंजीनियर्स की उपाध्यक्ष एस्थर पुचाडेस ने देश की समाचार एजेंसी ‘एफे’ को बताया कि उन्होंने पहले इमारत का निरीक्षण किया था। उन्होंने दावा करते हुए कहा,“ इमारत के बाहरी हिस्से में पॉलीयुरेथेन सामग्री है, जो ज्वलनशीलता के डर के कारण अब व्यापक उपयोग में नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *