Byju’s के CEO पद से हटाए जाएंगे रवींद्रन, शेयर होल्डर्स ने स्टार्टअप बचाने के लिए किया वोट

Spread the love

देश की सबसे बड़ी एडटेक स्टार्टअप बायजू के फाउंडर बायजू रवींद्र को सीईओ पद से हटाया जाएगा। शुक्रवार को बायजू के शेयर होल्डर्स ने संकटग्रस्त एडटेक स्टार्टअप को बचाने के लिए महत्वपूर्ण बैठक की, इसके बाद बायजू रवींद्रन को कंपनी के सीईओ पद से हटाने के लिए वोट डाला।

बता दें कि बायजू के निवेशक पिछले काफी वक्त से बायजू रवींद्रन के नेतृत्व पर उंगली उठा रहे हैं। कंपनी पर आए आर्थिक संकट के लिए भी उन्हें ही जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी का मार्केट कैप घटकर सिर्फ एक बिलियन डॉलर हो गया है। जिसके बाद से ही निवेशकों में काफी गुस्सा है। शेयरधारकों ने कंपनी के नेतृत्व पर गंभीर सवाल खड़े किए हैं। बायजू में लगभग 9% की हिस्सेदारी रखने वाले प्रोसस वेंचर्स ने अपने बयान में कहा है कि उन्हें अन्य शेयरधारकों का समर्थन प्राप्त है। मौजूदा लीडरशिप के साथ काम करने से कंपनी के भविष्य पर अंधकारमय होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बायजू के निवेशकों ने कंपनी के गवर्नेंस, मैनेजमेंट और वित्तीय रिपोर्टों में हो रही देरी पर सवाल खड़े किए हैं। शेयरधारकों ने कहा है कि हमें कंपनी के बोर्ड को पुनर्गठित करना होगा। जिसमें कंपनी के फाउंडर्स के लिए कोई जगह नहीं होगी। बता दें कि निवेशकों का यह फैसला बायजू रवींद्रन के लिए नई चुनौतियां पैदा करेगा। मालूम हो कि पिछले साल डेलॉयट ने कंपनी के ऑडिटर के तौर पर अपने संबंध समाप्त कर लिए थे। डेलॉयट ने कहा था कि बायजू का बोर्ड उन्हें जरूरी दस्तावेज मुहैया नहीं करवा रहा है। बायजू ने 31 मार्च, 2022 को समाप्त हुए वित्त वर्ष की रिपोर्ट भी 22 माह की देरी से हाल ही में जारी की है। जिसमें कंपनी को काफी नुकसान हुआ है।

गौरतलब है कि बायजू की मौजूदा वित्तीय हालात ऐसी है कि वो अपने कर्मचारियों को समय से वेतन भी नहीं दे पा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा है कि निवेशकों के रुख की वजह से कर्मचारियों के वेतन में देरी हो रही है। बता दें कि कुछ दिनों पहले बायजू रवींद्रन ने शेयरहोल्डर्स को एक लेटर लिखा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि यदि कंपनी को थोड़ा पैसा मिल जाए तो वह अभी भी आगे बढ़ने में पूरी तरह से सक्षम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *